धुप, धुल और केमिकल कॉन्टेक्ट से हमारे बाल और स्किन के खराब होने का खतरा रहता है। अगर आपके बाल और स्किन भी खराब हो गए हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल आपको करना चाहिए। यहाँ कुछ त्वचा और बालों की देखभाल के उपयोग और नारियल तेल के लाभ दिए गए हैं:

डीप कंडीशनिंग

नारियल का तेल बालों की जड़ों में प्रवेश कर सकता है और बालों से प्रोटीन के नुकसान को रोक सकता है। यह बालों को डीप कंडीशनिंग करने के लिए एक उत्कृष्ट तेल है क्योंकि यह बालों को चमक देगा, बालों को नरम करेगा, फ्रिज़ को कम करेगा और डैंड्रफ को कम करेगा। आप अपनी दाढ़ी को पोषण देने के लिए तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

फेस को करता है मॉइस्चराइज


नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। अपने रात के समय के स्किनकेयर आहार में नारियल के तेल को शामिल करें। बस इस तेल को अपने चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें। अपने चेहरे की मालिश करते रहें और हो जाने के बाद तेल को फेस वाश से धो लें।

मेकअप रिमूवर

नारियल के तेल की मदद से आपके सभी वाटर-प्रूफ और स्मज-प्रूफ मेकअप को बिना किसी झंझट के आसानी से हटाया जा सकता है। यह मेकअप हटाने के अलावा त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। इसे आप आंखों के नीचे आई क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शेविंग

महंगी शेविंग क्रीम खरीदने के बजाय अपने पैरों, हाथों या अंडरआर्म्स को शेव करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सस्ता, रोगाणुरोधी है और आपके पैरों को शेव करने के बाद हाइड्रेटेड रखेगा।

क्यूटिकल्स को पोषण दे

शरीर का सबसे अनदेखा अंग नाखून है। नारियल का तेल लगाने और नाखूनों के आसपास के क्यूटिकल्स में मालिश करने से बहुत जरूरी मॉइस्चराइजेशन मिलेगा। यह किसी भी फटी त्वचा को ठीक करेगा, ये आपके नाखूनों में प्राकृतिक चमक लाएगा, और कमजोर नाखूनों को हाइड्रेट करेगा।

लोशन की जगह करें इसका इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार है, तो नारियल तेल की बोतल लें और लोशन की जगह इसका इस्तेमाल करें।

DIY हेयर मास्क

नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदें, एक चम्मच शहद और एलोवेरा जेल मिलाएं! आपका DIY हेयर मास्क आपके बालों पर अपना जादू चलाने के लिए तैयार है।

Related News