आज हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। साथ ही बालों से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना चाहती। यही कारण है कि लोग इसके लिए नए तरीके खोजते रहते हैं और सबसे महंगे उत्पादों का उपयोग करते हैं लेकिन यहां तक ​​कि ये उत्पाद उनके लिए कोई विशेष समाधान नहीं लाते हैं। और फिर इन उत्पादों का उपयोग करने के दुष्प्रभाव हैं। हालांकि, कई लोग हैं जो घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं। आपने कई घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी अपनी त्वचा और बालों के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अपने बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आप इन्हें आज़मा सकती हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा गुलाबी हो जाए, तो एक चुकंदर को आधा पीस लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। अगर आप इसे इस तरह से रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो आपका चेहरा गुलाबी दिखने लगेगा। चुकंदर के रस में शहद और दूध मिलाएं और अब इसमें रुई भिगोकर इसे 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें। चुकंदर के रस को होंठों पर लगाएं। इसके अलावा आप चुकंदर के रस में चीनी मिलाकर अपने होंठों को रगड़ सकते हैं। यह आपको होंठों से मृत त्वचा और काले धब्बे हटाने में मदद करेगा।

दो चम्मच दही में एक चुकंदर को पीस लें और फिर थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं और 10-20 मिनट तक मालिश करें। फिर ले लो। चुकंदर के रस में शहद और दूध मिलाएं। अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां कम हो जाएंगी। आधा चुकंदर और आधा टमाटर का रस मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स के साथ-साथ वाइटहेड्स भी दूर होते हैं।

बालों को धोने के लिए चुकंदर के रस को गर्म करें और फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। हेयर मास्क बनाने के लिए कॉफी में चुकंदर का रस मिलाएं। यह हेयर कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। चुकंदर के रस में थोड़ा सा सिरका या नीम का पानी मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे खुजली वाली रूसी से राहत मिलेगी और आपके बाल बहुत मुलायम और सुंदर दिखेंगे।

Related News