आज के समय में लड़कियां बैकलेस टॉप ड्रेस आदि पहनना पसंद करती है। लेकिन कई बार धुप के सम्पर्क में आने से या अन्य कारणों से पीठ काली पड़ने लगती है इस से हम बैकलेस ड्रेस नहीं पहन पाते हैं। इसलिए पीठ की सुंदरता पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिस से आप एक्ट्रेसेस जैसी खूबसूरत और सेक्सी बैक पा सकते हैं।

मैदा और दूध का प्रयोग

खूबसूरत बैक पाने के लिए 2 चम्मच मैदा में थोडा सा दूध मिलाकर इसका मिश्रण बना ले। इसके बाद इस मिक्सचर को बैक को 10-15 मिनट तक अप्लाई करें। इ सुख जाने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले। मैदा त्वचा पर जमी मेल और मृत कोशिकाओ को अच्छे से निकाल देती है।

चोकर, निम्बू और नारियल का प्रयोग

4 चम्मच चोकर में 1 निम्बू का रस और 2 चम्मच नारियल का पानी मिलाकर इसका मिश्रण बना ले। इस मिश्रण को पीठ पर अच्छे से लगाये और सुख जाने पर रगड़कर साफ कर ले। चोकर मृत कोशिकाओ को हटाता है और नारियल के पानी में खनिज पदार्थ पाए जाते है जो त्वचा को पोषित करते है। निम्बू त्वचा को बिलिचिंग के लिए काम आता है।

आलू और निम्बू का प्रयोग

आलू को उबाल ले और इसमे 2 चम्मच निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिला ले। इसे पीठ पर लगाएं और सूखने दें। जब ये सुख जाए तो हटा लें। यह प्रयोग सप्ताह में करने से पीठ का कालापन दूर होता है। आलू और निम्बू में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के कालेपन को आसानी से दूर करते हैं।

बेसन और गुलाबजल

2 चम्मच बेसन में गुलाबजल डालकर इसको मिला ले। इस मिश्रण को पीठ पर लगा ले और सुख जाने पर रगड़कर छुड़ा ले। बेसन मृत कोशिकाओ को तथा शरीर पर जमी चिकनाई युक्त मेल को निकालकर पीठ की त्वचा में निखार लाता है।गुलाबजल त्वचा की नमी को बनाये रखता है।

Related News