चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। यह त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इसके अलावा चेहरे के बल लेटना

दाग-धब्बे, दाग-धब्बे, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स साफ होते हैं / इसलिए त्वचा साफ, चिकनी, मुलायम और चिकनी दिखती है। इस प्रकार कच्चे बाजार में कई स्क्रब उपलब्ध हैं। भले ही आप घर पर ही चीनी का इस्तेमाल करके अलग-अलग तरह के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा को धीरे से साफ करने और चमकने में मदद करेगा।

आइए जानते हैं घर का बना स्क्रब कैसे बनाएं और इसके फायदे

1. शहद और चीनी

इसके लिए दोनों चीजों को एक बाउल में 1-1 चम्मच मिला लें। तैयार पेस्ट को 5 मिनट तक हाथ से हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

लाभ

इससे मृत त्वचा की मरम्मत होगी और चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाएगी। त्वचा संबंधी समस्याएं और सनटैन त्वचा को अंदर से बाहर तक खराब कर देंगे। तब चेहरा साफ, चमकदार और दमकता हुआ दिखेगा।

2. चीनी और नींबू का स्क्रब

इसके लिए 1 चम्मच चीनी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे को 5 मिनट तक स्क्रब करें। फिर चेहरे को पानी से पोंछ लें।

लाभ

यह सनटैन से खराब त्वचा को रिपेयर करेगा और चेहरे पर दाग-धब्बे, ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन आदि की समस्या से निजात दिलाएगा। चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी साफ हो जाएगी और त्वचा की रंगत निखरेगी।

3. मिल्की स्क्रब

एक कटोरी में 1 चम्मच क्रीम, 3 चम्मच जैतून का तेल, 4-5 बूंद संतरे का रस और 1 चम्मच चीनी मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 मिनट के लिए ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

लाभ

यह त्वचा के अंदर की सफाई करेगा। रूखी त्वचा की समस्या दूर होती है और त्वचा लंबे समय तक मॉइश्चराइज रहती है।

Related News