तैलीय त्वचा को बनाए रखना आसान नहीं होता है। रसायनों की तुलना में कई और घरेलू उपचार हैं जो चेहरे के तेल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। उपाय प्रभावी है और त्वचा के लिए हानिकारक नहीं है इसलिए इसे बिना किसी हिचकिचाहट के इस्तेमाल किया जा सकता है।

1) खीरा स्क्रब:

इसके लिए आधा खीरा लें। इसे पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। तीन से पांच मिनट तक नीचे से ऊपर तक मसाज करें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह स्क्रब दूसरों की तुलना में सबसे आसान है। खीरा त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है और साथ ही तैलीय त्वचा का कारण बनने वाले छिद्रों को भी सिकोड़ता है।

2) नारियल तेल स्क्रब:

इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच चीनी का प्रयोग करें। गर्म तेल में चीनी डालकर हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। धीरे से दक्षिणावर्त मालिश करें। तीन से चार मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। नारियल का तेल त्वचा से गंदगी को सोख लेता है। यह त्वचा को आवश्यक पोषण प्रदान करता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। जबकि चीनी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है।

3) कॉफी स्क्रब:

इसके लिए एक टेबलस्पून इस्तेमाल की हुई कॉफी और 1 टेबलस्पून दही या शहद का इस्तेमाल करें। कॉफी और दही को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक दो मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें। इसे चेहरे पर पांच मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। कॉफी त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में मदद करती है। कॉफी को चेहरे पर लगाने से त्वचा के नीचे रक्त संचार बढ़ता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। कॉफी मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है

Related News