गर्ल्स अपनी स्किन को लेकर काफी कॉन्शियस होती है और इसके लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेती है इन्ही ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में से एक ट्रीटमेंट बॉडी पॉलिशिंग है। इस से आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बन जाएगी।

इसमें पूरे शरीर को एक्सफोलिएट किया जाता है ​जिससे शरीर की डेड स्किन निकल जाती है। इसके बाद स्किन मॉइस्चराइज्ड भी हो जाती है। जिससे स्किन काफी हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। लेकिन सैलून में बॉडी पॉलिशिंग करवाना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। ऐसे में आज हम घर पर ही बॉडी पॉलिशिंग करने के तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

पहला तरीका
इसके लिए आपको एक कप ब्राउन शुगर, दो चम्मच जोजोबा ऑयल और आधा कप शहद की जरूरत पड़ेगी। पहले ब्राउन शुगर और शहद को डाल कर आपको इसका पेस्ट बना लेना है। इस मिक्सचर को 5 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख दें। फिर इसे दुबारा मिक्स करें और पूरे शरीर पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके बाद एक गुनगुने पानी में भीगे हुए कॉटन के कपड़े से शरीर को साफ कर लें। लास्ट में जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें और करीब 10 मिनट मसाज करके बॉडी पॉलिशिंग करें।

दूसरा तरीका
8-10 स्ट्रॉबेरी, 3 से 4 चम्मच शुगर और बादाम तेल की जरूरत होगी। स्ट्रॉबेरी और चीनी को पीसकर पेस्ट बना ले। इसे पूरे बॉडी पर लगाएं और धीरे धीरे शरीर की मसाज करें। इसके बाद गीले कपड़े से शरीर को पोंछे और फिर बादाम के ​तेल से शरीर की मालिश करें।

तीसरा तरीका
दो कप सी सॉल्ट, दो चम्मच शहद, दो से तीन विटामिन ई कैप्सूल और बादाम का तेल लें। एक बाउल लेकर इसके अंदर विटामिन ई के कैप्सूल से तेल निकालें। इसमें सी सॉल्ट मिक्स करें और शहद को मिक्स करें। इसके बाद इसे शरीर पर स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें। फिर शरीर को गीले तौलिए से पोछें और आखिर में बादाम के तेल से हल्के हाथों से मसाज कर लें।

Related News