उन लोगों के लिए राहत की खबर है, जिन्होंने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है। सरकार ने कॉरपोरेट्स के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए आईटीआर फाइल करने की नई डेडलाइन 15 मार्च है। इसका मतलब यह है कि कॉरपोरेट टैक्सपेयर्स 15 मार्च तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाने के अलावा, सीबीडीटी ने 15 फरवरी, 2022 तक ऑडिट रिपोर्ट और 'ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट' जमा करने की तारीख भी बढ़ा दी है। यह तीसरी बार है जब 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा है। कंपनियों के लिए बढ़ा दिया गया है। कंपनियों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर थी। दूसरी तरफ, 'ट्रांसफर प्राइसिंग' सौदों के लिए रिपोर्ट जमा करने की तारीख 30 नवंबर थी।

सीबीडीटी का बयान
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि आकलन वर्ष 2021-22 (वित्त वर्ष 2020) के लिए COVID और अलग ऑडिट रिपोर्ट को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा करने में करदाताओं और अन्य संबंधित पक्षों को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए आयकर रिटर्न और विभिन्न ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। विभाग के मुताबिक कंपनियों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 मार्च है और टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की आखिरी तारीख अब 15 फरवरी, 2022 है।


यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आम करदाताओं के लिए समय सीमा नहीं बढ़ाई गई है। व्यक्तिगत करदाताओं के लिए दंड के बिना आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर थी, जो समाप्त हो गई है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। सीबीडीटी का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के बीच करदाताओं को रिटर्न दाखिल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, इसलिए आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है. यह तीसरी बार है जब वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाई गई है।

Related News