pc: tv9hindi

सर्दियों के मौसम में त्वचा काफी अधिक रूखी हो जाती है, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं पैदा होती हैं। जहां लोग अक्सर अपने चेहरे और हाथों का ख्याल रखते हैं, वहीं पैरों को नजरअंदाज कर दिया जाता है, भले ही वे गंदगी और बैक्टीरिया के सीधे संपर्क में आते हों। विशेष रूप से सर्दियों के ठंडे दिनों में, तलवों और एड़ी पर डेड स्किन सेल्स का जमा होना बड़ी चुनौती पैदा कर सकता है। हालाँकि, अपने पैरों को साफ़ और मुलायम रखने के लिए सैलून में अतिरिक्त पैसे खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है। घर पर ही आपके पैरों से डेड स्किन सेल्स को आसानी से हटाया जा सकता है।

घरेलू उपचार और घरेलू स्क्रब डेड स्किन को साफ करने और आपके पैरों की त्वचा को मुलायम बनाने में मदद कर सकते हैं।

pc: Hindustan

चीनी और नींबू से बना स्क्रब:
विटामिन सी और अम्लीय गुणों से भरपूर नींबू त्वचा को साफ करने और निखार लाने के लिए फायदेमंद है। स्क्रब बनाने के लिए नींबू के रस में चीनी मिलाएं और इसे अपने पैरों के तलवों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रखें, फिर पैरों को तौलिए से थपथपाकर पोंछकर सुखा लें।

सेंधा नमक से बनाएं स्क्रब:
अपने पैरों के तलवों से मृत त्वचा हटाने और फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए सेंधा नमक को जैतून के तेल और आवश्यक तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इसे या तो ग्राइंडर में पीस लें या फिर थोड़ी देर घुलने के लिए छोड़ दें। इस स्क्रब को आप अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं। धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में रगड़ें और त्वचा को गुनगुने पानी या हल्के साबुन से साफ करें।

pc: BeBeautiful

बेकिंग सोडा से डेड स्किन सेल्स की सफाई:
यदि डेड स्किन सेल्स के कारण आपके पैर खराब लगते हैं, तो गुनगुने पानी में एक से डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और अपने पैरों को लगभग 20 से 30 मिनट तक उसमें डुबोकर रखें। बाद में, डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए प्यूमिनक स्टोन या मुलायम ब्रश का उपयोग करें। अपने पैरों को तौलिए से थपथपाकर सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।

Related News