सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखती है। यह हमारी व्यस्त जीवन शैली और तनाव के कारण भी हो सकता है। कोरोना ने तनाव के स्तर को बहुत बढ़ा दिया है। घर या ऑफिस से बाहर निकलते समय कई बार सोचना पड़ता है। इतना तनाव लेना आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है। पूरे दिन काम करने के बाद हल्की मालिश करने से हमें राहत मिलती है। न केवल आपके शरीर की बल्कि आपकी त्वचा की भी मालिश करें। आप अपने चेहरे को फेस पैक, तेल या शीट मास्क से मालिश कर सकते हैं। सवाल उठता है कि चेहरे के लिए मालिश क्यों आवश्यक है। तो चलिए हम आपको बताते हैं, अगर आप किसी भी तरह से मालिश करते हैं, तो आपको इसके फायदे आपकी त्वचा में दिखाई देंगे।

मालिश करने से झुर्रियों की समस्या कम हो जाती है। 30 साल की उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती हैं। इसे आने से रोकने के लिए हर दिन 5 से 8 मिनट तक मालिश की आवश्यकता होती है। मालिश के लिए सर्वोत्तम उत्पादों का उपयोग करें। त्वचा को मुलायम रखने के लिए आप हल्के हाथों से मालिश करें। कभी भी दबाव से मालिश न करें, यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा। यदि आप मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप फेस रोलर या आइस रोलर का उपयोग कर सकते हैं।

मालिश आपकी त्वचा को कसती है, जिससे आपकी त्वचा दमकती है। आप एक तौलिया में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मालिश करें। मालिश त्वचा की सुस्तता से भी छुटकारा दिलाती है। मालिश के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। मालिश से आपका रक्त संचार बढ़ता है। यह आपकी त्वचा में ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है। चेहरे पर परिपत्र गति के साथ ऊपर से मालिश करें। हर दिन 5 मिनट के लिए मालिश करें। त्वचा भी नया जीवन लाती है।

Related News