अगर आप भी होंठों को मुलायम रखना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। सर्दी और बरसात के मौसम में होंठ काफी रूखे और गीले हो जाते हैं। होठों पर रूखापन इतना बढ़ जाता है कि कभी-कभी होठों से खून भी निकलने लगता है। इस मौसम में होठों की खास देखभाल की जरूरत होती है। होठों को हमेशा मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे।

1. अधिक पानी पिएं: सर्दी और बरसात के मौसम में पानी आपकी त्वचा के लिए सबसे बड़ा उपाय है। क्‍योंकि पानी की कमी से आपकी त्‍वचा और होठों पर दरारें पड़ जाती हैं। पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे पानी आपके होठों की नमी को बरकरार रखता है और उन्हें मुलायम रखता है। याद रखें कि जीभ को बार-बार होंठों पर न लगाएं, ऐसा करने से होंठ फटने लगेंगे।

2. होठों के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर: जिस तरह चेहरे की त्वचा को सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है, उसी तरह होठों को सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। होठों में नमी बनाए रखने के लिए बादाम तेल सीरम या नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इस सीरम को आप रात को सोने से पहले लगा सकते हैं।

1. इस सीरम को घर पर तैयार करने के लिए एक चम्मच बादाम का तेल लें। अब विटामिन सी कैप्सूल और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें लें।

2. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें।

3. अब इस सीरम को रोज रात को सोने से पहले होठों पर लगाएं।

4. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।

Related News