जोजोबा तेल विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसी वजह से यह तेल बालों की देखभाल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

बालों के विकास को बढ़ाता है

जोजोबा तेल में बालों की ग्रोथ बढ़ाने का गुण होता है। यह बालों के लिए क्लींजर, कंडीशनर, मॉइस्चराइजर और सॉफ्टनर के रूप में भी काम करता है।

सूखे बालों के लिए

जोजोबा तेल का उपयोग प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी किया जाता है। जोजोबा के तेल से नियमित रूप से बालों की मालिश करने से बालों का रूखापन दूर होता है और बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करता है

जोजोबा तेल खोपड़ी को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। यह स्कैल्प पर एक परत बनाता है जो मॉइस्चराइजर का काम करता है। इसका उपयोग शैम्पू और कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है।

बाल गिरने से रोकता है

सेबम (एक प्रकार का तेल जो खोपड़ी से निकलता है) बालों के विकास में बाधा डालता है। स्कैल्प से अतिरिक्त तेल निकलने के कारण डैंड्रफ हो सकता है। यह डैंड्रफ भी बालों के झड़ने का कारण बनता है। जोजोबा तेल जीवन का अमृत है। जोजोबा तेल खोपड़ी में तेल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जिससे बालों में फंगस के कारण होने वाले रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना भी अपने आप कम हो जाता है।

रूसी को दूर करता है

बालों से डैंड्रफ दूर करने में भी जोजोबा ऑयल काफी मददगार होता है। बालों के रोम को मलसेजिया फरफुर नामक कवक के कारण भी माना जाता है। जोजोबा के तेल में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले फंगस से लड़ने में मदद करते हैं। जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल डैंड्रफ रोधी उत्पादों में भी किया जाता है। इस प्रकार जोजोबा तेल डैंड्रफ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

स्कैल्प क्लींजर

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल बालों को साफ करने के लिए भी किया जाता है। यदि स्कैल्प अत्यधिक तैलीय है, तो जोजोबा तेल घुलनशील एजेंट के रूप में कार्य करता है और बालों और खोपड़ी को साफ रखने में मदद करता है।

बालों को घना बनाता है

जोजोबा तेल बालों की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। जोजोबा तेल बालों के रोम को मॉइस्चराइज़ करता है। यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। इससे यह बालों को घना करता है। जोजोबा के तेल से सिर की नियमित मालिश करने से बाल घने होते हैं।

घर पर जोजोबा तेल शैम्पू बनाने के लिए एक चम्मच जोजोबा तेल और आपके बालों के लिए उपयुक्त शैम्पू।

का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले एक छोटे बाउल में आवश्यकतानुसार शैम्पू को निकाल लें।
फिर इसमें एक चम्मच जोजोबा ऑयल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
अब इस मिश्रण से बालों को शैंपू कर लें।
इसे स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।
फिर बालों को सादे पानी से धो लें।

Related News