ब्लैकहेड्स की समस्या से लगभग सभी लोग परेशान रहते हैं। जैसे-जैसे ब्लैकहेड्स के बीच गंदगी जमा होती जाती है, रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा पर छोटे-छोटे काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं। इनमें से ज्यादातर समस्याएं नाक के आसपास होती हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। आप भी कुछ घरेलू उपाय करके ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

ओटमील ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच ओटमील और एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें। इसमें एक चम्मच दही मिलाकर इस पेस्ट से नाक के आसपास मसाज करें। 5 से 10 मिनट तक हल्की मसाज करने के बाद चेहरा धो लें।


ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल भी एक कारगर उपाय है। एलोवेरा जेल को उंगलियों की मदद से नाक के आसपास लगाएं और मसाज करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

चावल का आटा स्क्रबर का काम करता है और ब्लैकहेड्स को दूर करने में उपयोगी माना जाता है। आप इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर अपने हाथों से नाक के चारों ओर स्क्रब करें। फिर इसे जारी रखें। करीब 15 मिनट बाद अपना मुंह धो लें।

शहद त्वचा को मुलायम बनाता है और नींबू में ब्लीचिंग के गुण होते हैं। आप नींबू और शहद को मिलाकर त्वचा पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। 10 मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Related News