इंटरनेट डेस्क. अगर आप भी परफ्यूम लगाने के शौकीन है तो आप कई एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल परफ्यूम के रूप में भी कर सकते हैं। आपको यह बात सुनकर बहुत अजीब लग रहा होगा। क्योंकि आपने आज तक एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल केवल ब्यूटी केयर के लिए किया जाता है यह सुना होगा। बाजार में ऐसे कई परफ्यूम मिलते हैं जो बहुत महंगे होते हैं और इनकी खुशबू इतनी तेज होती है कि थोड़ी देर में ही इनकी खुशबू आपके सिर में चढ़ने लगती है और आपको परेशानी होने लगती है। इन महंगे परफ्यूम के बजाय आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल परफ्यूम के रूप में कर सकते हैं आइए जानते हैं वह कौन कौन से एसेंशियल ऑयल है जिनका इस्तेमाल आप परफ्यूम के रूप में कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* लैवेंडर ऑयल का करें इस्तेमाल :


आप परफ्यूम की कमी को पूरा करने के लिए लैवंडर के ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान समय में स्किन और बालों की तैयारी के लिए इस ऑयल का इस्तेमाल खूब किया जाता है। स्कूल से आने वाली खुशबू बहुत ही अच्छी होती है इस ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस ऑयल से आने वाली खुशबू एंग्जायटी, सैडनेस जैसे भावों को दूर कर सकती है।

* चंदन ऑयल का करें इस्तेमाल :

चंदन ऑयल का इस्तेमाल आप परफ्यूम की कमी को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं। चंदन वालों का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। चंदन में एक अरोमा पाया जाता है जो आपकी बॉडी को रिलैक्स फील करवाता है चंदन से आने वाली खुश हूं एक तरह से मेडिटेशन की तरह होती है।

* नेरोली ऑयल का करें उपयोग :

परफ्यूम के शौकीन लोग नैरोली ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं वैसे तो बाजार में नेरोली के कहीं परफ्यूम उपलब्ध है। यह ऑयल भी महकने का काम करता है। नरौली में फूलों की खुशबू आती है जो आपको और आपके आसपास के लोगों को अच्छा फील करने में मदद करती है।

* रोज यानी गुलाब का तेल का परफ्यूम की जगह करें इस्तेमाल :

परफ्यूम की कमी को पूरा करने के लिए आप गुलाब के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब के तेल से आने वाली खुशबू बहुत ही मनभावन होती है। गुलाब के तेल से आने वाली खुशबू आपको एलर्जी देती है और अच्छा फील करवाने में मदद करती है। आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं।

Related News