कुछ चीजें ऐसी हैं, जो सेहत के साथ सुंदरता को निखारने में भी फायदेमंद होती हैं लेकिन इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।जैसे, पुदीना सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को निखारने का काम भी करता है। पुदीने में फाइबर पाया जाता है।विटामिन ए के अलावा इसमें आयरन, मैंगनीज की भी काफी मात्रा पाई जाती हैं। पुदीने को मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए का स्रोत माना जाता है। साथ ही इन्हें स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।


रंगत निखारता है पुदीना
पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।इसका फेस मास्क सप्ताह में दो बार लगाने से धीरे-धीरे आपकी रंगत निखरने लगती है।वहीं, अगर आपको छाईयों की समस्या है, तो आप पुदीने के रस को दही में या गेहूं के आटे में मिलाकर लगा सकते हैं।

पिम्पल को रखता है दूर
आपको अगर पिम्पल की समस्या है, तो आपको रेगुलर पुदीने का इस्तेमाल करना चाहिए।आप पुदीने के रस को नारियल तेल में डालकर पिम्पल पर लगा सकते हैं।ऐसा करने से कुछ ही दिनों में न सिर्फ पिम्पल दूर होने लग जाएंगे बल्कि उनके निशान और दाग-धब्बे भी हल्के होने लग जाएंगे।


स्किन एलर्जी से राहत
आपको अगर स्किन एलर्जी हो गई है या धूप में जाने की वजह से टैनिंग की समस्या हो गई है, तो आप पुदीने के पेस्ट को कुछ देर के लिए उस जगह पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़कर उसे धो दें। ऐसा करने से एक इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क दिखने लग जाएगा।

एंटी एजिंग
आप अगर अपनी बढ़ती उम्र को थाम लेना चाहते हैं, तो पुदीने का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।पुदीना उम्र से पहले बुढ़ापे के स्किन इफेक्ट को दूर करने में मदद करता है।

Related News