हर कोई खूबसूरत बनना चाहता है और अपने चेहरे को जवां दिखाना चाहता है। इसके लिए कई लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए विशेष रूप से सावधान रहती हैं। इसके लिए वे कई ब्यूटी टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन हमारी कई आदतें हमारे चेहरे को प्रभावित करती हैं। दैनिक व्यवहार की कुछ गलतियों से बचना आपके चेहरे को तरोताजा और जवां बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अपना ख्याल रकेहन
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह अपने चेहरे की देखभाल कर सके। लगातार काम करना, गलत खान-पान और बढ़ता तनाव हमारे चेहरे पर हमेशा असर डालता है। इन सबके सामने दैनिक आदतों में छोटे-छोटे बदलाव भी फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानें कि हमें किन गलतियों से बचना चाहिए और वास्तव में हमें क्या करना चाहिए।

मेकअप की आवश्यकता नहीं
कई महिलाएं रात को सोने से पहले अपना चेहरा धोती हैं और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाती हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो आज से ही इस आदत को बंद कर दें। अपने चेहरे पर मेकअप के साथ सोना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। सोने के बाद हमारी त्वचा दिनभर के नुकसान को ठीक करने की कोशिश करती है। इस दौरान हमारी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और टूट-फूट को ठीक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। लेकिन इस समय अगर चेहरे पर मेकअप हो तो त्वचा के रोम छिद्र नहीं खुल पाते हैं। यह त्वचा की मरम्मत की प्राकृतिक प्रक्रिया को रोकता है। इससे त्वचा संबंधी कुछ विकार हो सकते हैं।

हैंड्स क्रीम का महत्व
चेहरे के साथ-साथ हाथों की खूबसूरती भी पर्सनेलिटी में चार चांद लगा देती है। हर कोई चाहता है कि उनके हाथ खूबसूरत हों, लेकिन हर कोई इसके लिए मेहनत नहीं करता। सोने से पहले अपने हाथ साबुन से धोएं। हाथ धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी। फिर हाथों पर हैंड क्रीम लगाएं। इसलिए हाथों पर त्वचा की कोमलता बनी रहेगी।

टोनर का प्रयोग करें
चेहरे की सुंदरता के लिए टोनर एक आवश्यक तत्व है। एक टोनर स्वाभाविक रूप से आवश्यक पीएच स्तर को बनाए रखने का काम करता है। टोनर आपकी त्वचा को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से बचाता है। टोनर त्वचा से गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने का भी काम करते हैं। एक कॉटन पैड पर थोड़ा टोनर लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से रगड़ें। इससे त्वचा स्वस्थ रहेगी और त्वचा लंबे समय तक जवां दिखेगी।

आई क्रीम लगाएं
आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। आंख, जो शरीर का एक नाजुक अंग है, चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। आंखों को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखने के लिए डॉक्टर आई क्रीम की सलाह देते हैं। डॉक्टर ऐसी क्रीम चुनने का सुझाव देते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट, कैफीन और ब्राइटनर हों।

Related News