केले को सुपर फूड के रूप में जाना जाता है। केला विटामिन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर होता है। केले के फायदे तो हम सभी जानते हैं। हालाँकि, क्या आप यह जानते हैं? यानी केले का छिलका भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। विशेष: केले का छिलका आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। केले के छिलके को चेहरे पर मलने से आपकी त्वचा में निखार आता है और मुंहासों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

केले के छिलके का स्क्रब
केले का छिलका त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच चीनी, दलिया, केले के छिलके का पाउडर लें। अब इन तीनों चीजों को ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें।

केले का छिलका और शहद
केले के छिलके में शहद और हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को केले से चेहरे पर मलें। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर इसे पानी से धो लें और चेहरे को कपड़े से पोंछ लें।

काला वृत्त
अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप केले के छिलके का इस्तेमाल इस समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 3 दिन आजमाएं।

तैलीय त्वचा के लिए
एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर निखार आ गया। इस पेस्ट को हफ्ते में 3 से 4 बार बनाकर चेहरे पर लगाएं।

याद रखें ये बातें!

- केले का छिलका हमेशा इस्तेमाल के लिए ताजा होना चाहिए।

- केले के छिलकों को स्टोर न करें.

- ज्यादातर लोगों को केला पचता नहीं है. ऐसे लोगों को इसका इस्तेमाल किसी भी तरह से त्वचा पर नहीं करना चाहिए।

- अगर सैल पेस्ट है तो उसे फ्रिज में रख सकते हैं. हालांकि, एक दिन से ज्यादा न रखें।

- अगर केले के छिलके को छीलने या इस्तेमाल करने के बाद आपको कोई परेशानी हो रही है तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें.

Related News