हममें से अधिकांश लोगों के घर में पूजा गृह/मंदिर या पूजा स्थल होता है, जहां हमारे भगवान का निवास होता है, जहां हम भगवान की आराधना करते हैं।

अधिकतर लोग अपने मंदिर में अपने इष्ट देव या जिस भी भगवान को वह मानते हैं उसकी मूर्ति स्थापित करते हैं, उसकी पूजा करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कुछ ऐसी मूर्तियाँ भी होती हैं जो हमारे मंदिर में नहीं होनी चाहिए, जिन्हें आपको अपने पूजा घर/मंदिर में रखने से बचना चाहिए, क्योंकि यह हमारे लिए अशुभ माने जाती जाती हैं। आइए जानते हैं हमें अपने मंदिरों में किस प्रकार की मूर्तियाँ नहीं रखनी चाहिए।

आपके घर के मंदिर में एक ही भगवान की कोई दो मूर्तियाँ नहीं होनी चाहिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे एक दूसरे से थोड़ा अलग दिखते हैं। यदि आपको अभी भी उन्हें रखना है, तो एक मूर्ति और दूसरे को चित्र के रूप में उपयोग करें, लेकिन दो समान मूर्तियों का उपयोग कभी न करें।

एक टूटी हुई मूर्ति खंडित मूर्ति का आपके घर में कोई स्थान नहीं हैं। आपको इसे अपने मंदिर से दूर एक स्थान पर रखना चाहिए या बाद में एक धार्मिक जलधारा में अर्पित करना चाहिए।

भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर को मंदिर में नहीं रखा जाना चाहिए, जो युद्ध की मुद्रा में है, जिसमें भगवान क्रोधित या गुस्से में प्रतीत हो रहे हैं। भगवान की मूर्तियों को हमेशा कोमल, सुंदर और आशीर्वाद मुद्रा के साथ स्थापित करें। इससे सकारात्मक ऊर्जा आती हैं।

Related News