खूबसूरत त्वचा के लिए बस करें घरेलू नुस्खे

त्वचा के लिए वरदान है क्रीम के समान

अगर आप गोरा होना चाहते हैं तो रोजाना क्रीम लगाएं

कई लोगों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस समय भी क्रीम का इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है। क्रीम त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। त्वचा की समस्याओं पर क्रीम लगाने से बहुत बड़ा असर होगा।

सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइजर

क्रीम त्वचा के लिए सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करती है। इसके तैलीय गुणों के कारण यह त्वचा पर एक परत बना लेता है। तो यह त्वचा की नमी को बंद कर देता है और शुष्क और ठंडी हवाओं में भी त्वचा को चमकदार बनाता है। त्वचा के क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के लिए कुछ मिनट के लिए चेहरे पर क्रीम से मालिश करें। जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

चेहरे की चमक बढ़ाता है

मलाई में बेसन, मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर उबटन बनाएं। इसे चेहरे और हाथों पर लगाएं। इससे त्वचा साफ और चिकनी हो जाएगी। साथ ही चेहरे की रंगत निखरेगी और चमक भी बढ़ेगी।

त्वचा को जवान रखता है

रोजाना चेहरे पर क्रीम लगाने से त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। जो त्वचा को जवां बनाए रखता है।

धब्बे हटाता है

अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे धब्बे हैं तो बेसन से त्वचा को साफ करने के बाद क्रीम में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर लगाएं। सुबह अपना चेहरा धो लें। इससे त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे जल्दी दूर हो जाएंगे।

झुर्रियों को दूर करता है

यह क्रीम आंखों के आसपास और चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में भी कारगर है। रात को ताजे दूध की मलाई में थोड़ा सा चावल का आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बजाय इसे हटा दें।

Related News