हम में से हर कोई चमकती और स्वस्थ त्वचा चाहता है। लेकिन, बदलती जीवनशैली, गलत खान-पान और प्रदूषण हमारे चेहरे को प्रभावित करते हैं। इन सभी के कारण आपके चेहरे पर काले धब्बे, फुंसी, झुर्रियां, मुंहासे और काले घेरे हो सकते हैं। इतने प्रकार हैं, कहना मुश्किल है। लेकिन, ये उत्पाद कितने प्रभावी हैं यह आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। चेहरे की इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए।

चावल का उपयोग न केवल स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए बल्कि त्वचा के उपचार के लिए भी किया जाता है। चावल का पेस्ट चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच गुलाब जल का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और हाथों पर स्क्रब की तरह लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। यह आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

अगर आपके चेहरे की त्वचा रूखी है तो चेहरे पर ताजा दूध की मलाई लगाएं। फिर अपने हाथों से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा में भी निखार लाता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इससे बहुत फायदा होगा। बादाम का तेल चेहरे पर झुर्रियों के लिए अच्छा होता है। इस तेल से मालिश करने से चेहरे की सुंदरता का पता चलता है।

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो चारोली में गुलाब जल मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं। इस पैक को आप हफ्ते में तीन से चार बार अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या से निजात दिलाने में निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा। पांच चम्मच दही, दो चम्मच बादाम या जैतून का तेल, एक गिलास गर्म पानी, एक रुई का रुमाल सबसे पहले बादाम के तेल के दही में मिलाएं और एक चम्मच से अच्छी तरह मिलाकर तैयार मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद एक रुमाल को गुनगुने पानी में भिगोकर चेहरे को साफ कर लें।

शहद आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। जो पिंपल्स को कम करने में मदद करता है। पिंपल्स पर शहद की एक या दो बूंदें लगाएं और रात भर छोड़ दें और सुबह अपने चेहरे को पानी से धो लें। आहार में अधिक तेल के सेवन से चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए जितना हो सके तैलीय भोजन से परहेज करें।

Related News