हर कोई कोमल और बेदाग त्वचा की इच्छा रखता है। लेकिन हम में से बहुत से लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होती है। मुंहासे, निशान, चकत्ते और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हैं जिनका हमें सामना करना पड़ता है। मुंहासों की तरह झाईयों से छुटकारा पाना मुश्किल होता है और ये यूवी रेज के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप मेलेनिन के अधिक उत्पादन के कारण होते हैं।

चेहरे की रंगत सुधारने के लिए प्राकृतिक उपचारों का उपयोग आप कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही नेचुरल रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आपको खूबसूरत और चमकदार त्वचा मिलेगी।

नींबू

यह झाईयों और अन्य अनइवेन स्किन को दूर करने के लिए प्रभावी और प्राकृतिक घटक है। नींबू का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो मेलेनिन उत्पादन को कम करने और झाईयों के प्रभावित क्षेत्र को हल्का करने में मदद करता है। इसमें एंटी-पिगमेंटरी और फोटो-रिएक्टिव गुण होते हैं जो इसे हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं।

कैसे अप्लाई करें:

रूई से झुलसी त्वचा पर नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदों को कॉटन पैड से लगाएं।

धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर एक मॉइस्चराइजर लगाएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार दोहराएं।

सेब का सिरका:

काले धब्बे और झाईयों से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सेब के सिरके का उपयोग करना। इसमें मौजूद मैलिक एसिड डार्क स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है और झाईयों को हल्का करता है। सिरका सभी प्रकार के हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है ।

कैसे अप्लाई करें:

शहद और सिरके के मिश्रण को झाइयों पर लगाएं।

इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें। अच्छी तरह धो लें।

बादाम तेल

बादाम का तेल एक आवश्यक और उत्कृष्ट त्वचा का तेल है। यह विटामिन ए और ई से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देता है और पिग्मेंटेशन को कम करता है। बादाम का तेल एक स्किन टॉनिक है जो आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

कैसे अप्लाई करें:

प्रभावित क्षेत्र पर बादाम के तेल की 2-3 बूंदों को लगाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

गुनगुने पानी से धोने से पहले 1 घंटे या जब तक तेल पूरी तरह से त्वचा सोख न लें तब तक लगे रहने दें।

आप रात भर भी अपने चेहरे पर तेल छोड़ सकते हैं।

Related News