PC: tv9hindi

हर किसी की इच्छा होती है कि उनकी त्वचा निखरी और बेहद खिली-खिली रहे, लेकिन कई बार स्किन प्रॉब्लम्स के कारण चेहरे का रंग बहुत अधिक डल लगने लगता है। प्रदूषण से लेकर विभिन्न कारणों से यह समस्याएं बढ़ सकती हैं। आपकी त्वचा की रंगत और चमक आपके डेली रूटीन पर निर्भर होती हैं। कुछ गलतियों के कारण त्वचा का रंग काला हो जाता है और चेहरा बेजान दिखने लगता है। आइए जानते हैं उन मिस्टेक्स को, जिनके कारण चेहरे और होंठों का रंग काला पड़ने लगता है।

1. अधिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग:
कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में कई केमिकल्स होते हैं, और अगर आप अधिक मेकअप का इस्तेमाल करती हैं या अच्छी क्वालिटी का मेकअप नहीं करती, तो त्वचा को नुकसान हो सकता है। इससे चेहरे का रंग कमजोर पड़ता है और पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स बढ़ सकते हैं।

2. धूप में लंबे समय तक रहना और सनस्क्रीन का स्किप करना:
धूप में लंबे समय तक बैठना और सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। यह चेहरे की रंगत को कमजोर कर सकता है और झुर्रियों को बढ़ा सकता है।

PC: Hindustan Hindi News

3. गरम पानी से नहाना:
अधिक समय तक गरम पानी से नहाना त्वचा को ड्राई कर सकता है और इससे रंगत में कमी आ सकती है। नहाने के लिए गुनगुना पानी इस्तेमाल करना हमेशा अच्छा है।

PC: Zee News - India.Com

4. पानी की कमी:
भरपूर मात्रा में पानी न पीने की वजह से त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है और इससे आपको स्किन संबंधी की समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा का ग्लो खोने लगता है और चेहरा बेजान नजर आता है।

5. खराब खानपान:
अशुद्ध आहार और खराब खानपान की वजह से त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है और रंगत में कमी हो सकती है। सही पोषण और संतुलित आहार के माध्यम से त्वचा को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News