PC: tv9hindi

सर्दियों के मौसम में धूप में बैठना एक अनोखा अनुभव है। बहुत से लोग इसका इतना आनंद लेते हैं कि वे मूंगफली खाते हुए या अन्य गतिविधियों में व्यस्त रहते हुए घंटों धूप सेंकते रहते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसके कई लाभों के बावजूद, धूप में बैठने से त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। कुछ लोग धूप में बैठने के इतने आदी हो जाते हैं कि उनकी त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है।

धूप के संपर्क में आने से त्वचा के कालेपन को वापस लाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सनबर्न गंभीर हो सकता है, जिसे हटाने के लिए काफी प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। फिर भी, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो आपकी त्वचा की चमक बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

धूप की वजह से डार्क पड़ी स्किन को फिर से चमकदार बनाना मुश्किल है। ये सन बर्न इस कदर होता है कि इसे हटाने में कड़ी मशक्क्त और लंबा टाइम लग जाता है। वैसे आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए अपनी स्किन को फिर से काफी हद तक दमकती हुई बना सकते हैं।

PC: Zee News - India.Com

एलोवेरा जेल:

रसोई या बगीचों में आसानी से उगने वाला एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान है। आयुर्वेद ने त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य के लाभों के लिए सदियों से एलोवेरा का उपयोग किया है। एलोवेरा न केवल सनबर्न के इलाज के लिए बल्कि जलन, चकत्ते और सोरायसिस के इलाज के लिए भी जाना जाता है। त्वचा का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा से अपनी त्वचा को साफ करें। इसे हर सुबह दोहराएं और अंतर देखें।

शहद:
वर्षों से शहद का उपयोग त्वचा की देखभाल और स्वास्थ्य के लिए घरेलू उपचार में किया जाता रहा है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को अंदर से दुरुस्त करने का काम करते हैं। त्वचा का कालापन कम करने के लिए सप्ताह में एक या दो बार पील-ऑफ मास्क के रूप में शहद का उपयोग करें। सोने से पहले त्वचा पर शहद लगाएं और गुनगुने पानी से हटा दें।

PC: Sarita

आलू का रस:
आलू का रस त्वचा की कसावट वापस लाने में अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। आलू में मौजूद स्टार्च त्वचा की आंतरिक मरम्मत करता है, जिससे त्वचा चमकदार बनती है। आलू से रस निकालें और इसे रुई या कपड़े की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं। हालाँकि यह मिनटों में सूख जाता है, लेकिन गुनगुने पानी से हटाने से पहले इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।

ककड़ी का रस:
धूप की कालिमा से पीड़ित लोगों के लिए खीरे का रस एक सहायक उपाय हो सकता है। खीरे के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ करें और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News