शरीर में कई जगह अनचाहे बाल होते हैं। इनमे अंडरआर्म्स के बाल भी शामिल है। इनसे छुटकारा पाने के लिए हम शेविंग आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन देखा गया हैं कि कई लोगों को शेविंग के बाद अंडरआर्म्स का कालापन और खुजली या रैशेज की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप कुछ टिप्स आजमाते हैं तो इस समस्या से बच सकते हैं।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरुरी है। उसी तरह से आपको अंडरआर्म्स के बाल हटाने से पहले और बाद में भी अंडरआर्म्स की त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इस से डेड स्किन हट जाती है।

रेजर यूज करें

मल्टी ब्लेड रेजर यूज न करें। ऐसा इसलिए क्योकिं ये स्किन के बेहद नजदीक के बालों को भी खींचते और काटते हैं जिससे स्किन की सतह के नीचे इनग्रोन हेयर उगने का खतरा बढ़ जाता है। जब इनकी धार खराब हो जाए तो इनका इस्तेमाल ना करें। क्लीन और बेहतर शेविंग चाहती हैं तो शार्प रेजर या इलेक्ट्रिक ट्रिमर यूज करें।

हर स्ट्रोक के बाद ब्लेड को वॉश करें

आपको हर स्ट्रोक के बाद ब्लेड को धोना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी, तो बाल और डेड स्किन ब्लेड में फंसते जाएंगे और शेविंग अच्छी तरह नहीं होगी।

ना करें ज्यादा बार शेविंग

अंडरआर्म जैसे नाजुक हिस्से में ज्यादा बार शेविंग करना त्वचा के कालेपन और रूखेपन का कारण बन सकता है। शेविंग त्वचा की सुरक्षात्मक परत को भी हटा देती है।

ड्राई शेविंग

ड्राई शेविंग स्किन को हार्ड और ज्यादा रूखा बना देती है। इसलिए ड्राई शेविंग करने से बचना चाहिए। ध्यान रखें कि कोई भी पुरानी शेविंग क्रीम या साबुन का इस्तेमाल न करें। किसी भी तरह के इरिटेशन से बचना चाहती हैं तो अंडरआर्म्स में शेविंग जेल यूज करें।

Related News