PC: tv9hindi

शरीर पर कुछ ऐसे निशान होते हैं जिन्हें हटाना चुनौतीपूर्ण होता है, चाहे हम उनसे छुटकारा पाने की कितनी भी इच्छा क्यों न करें। स्ट्रेच मार्क्स एक ऐसी दिखाई देने वाली खामी है जो निराशाजनक हो सकती है। ये निशान अक्सर तब दिखाई देते हैं जब व्यक्तियों का वजन बढ़ता है, और बाद में वजन कम होने के बाद भी त्वचा पर ये स्ट्रेच मार्क्स बने रहते हैं। गर्भवती महिलाओं को भी आमतौर पर इस समस्या का सामना करना पड़ता है, जिससे उनके लिए अपने पसंदीदा कपड़े पहनना मुश्किल हो जाता है और यहां तक कि पारंपरिक कपड़े भी इन निशानों को पूरी तरह से नहीं छिपा पाते हैं।

हालांकि स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने का दावा करने वाले विभिन्न उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता की हमेशा गारंटी नहीं होती है। कुछ लोगों को स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए बनाई गई क्रीम से एलर्जी का अनुभव हो सकता है। हालाँकि, ऐसी कई घरेलू चीज़ें हैं जिनका उपयोग स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए किया जा सकता है। आइए स्ट्रेच मार्क्स को अलविदा कहने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानें।

बादाम से तैयार करें प्राकृतिक स्क्रब:
स्ट्रेच मार्क्स को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए आप बादाम का उपयोग करके एक घरेलू स्क्रब बना सकते हैं। एक कटोरे में बादाम पाउडर, चीनी, कॉफी और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस स्क्रब को नियमित रूप से नहाने से पहले स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। लगातार इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

PC: Webdunia

आलू के रस का प्रयोग करें:
आलू का रस काले धब्बों को हल्का करने का एक प्राकृतिक उपचार है और स्ट्रेच मार्क्स के खिलाफ भी प्रभावी हो सकता है। एक चम्मच आलू का रस और एलोवेरा जेल का मिश्रण प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। सोने से पहले नियमित रूप से लगाने से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे हल्के हो सकते हैं।

अरंडी के तेल से मालिश करें:
अरंडी के तेल का उपयोग स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित क्षेत्रों की मालिश करने के लिए किया जा सकता है। प्रभावित त्वचा पर लगाने से पहले तेल को थोड़ा गर्म कर लें। सोने से पहले हल्की मालिश करें, जिससे तेल रात भर त्वचा में लगा रहे। नियमित उपयोग से स्ट्रेच मार्क्स की उपस्थिति में कमी आ सकती है।

PC: Navbharat Times

प्रभावी रेटिनॉल क्रीम:
स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए रेटिनॉल क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें। विटामिन सी युक्त रेटिनॉल दाग-धब्बों को हल्का करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, रेटिनॉल की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे दूध, मछली, अंडे और दही शामिल करें।

नींबू के छिलके का पाउडर:
नींबू के छिलके का पाउडर अक्सर इसकी प्रभावशीलता के लिए विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में उपयोग किया जाता है। नींबू के छिलके के पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं और धीरे-धीरे स्क्रब करें। नींबू के छिलके का पाउडर स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में प्रभावी माना जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News