डार्क सर्कल थकान और नींद की कमी के कारण होते हैं। हालांकि यह एक कारण हो सकता है, लेकिन आंखों के नीचे काले घेरे होने के अन्य कारण भी हैं, जैसे एलर्जी या प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

1. खीरा

खीरा हमारी आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरों के लिए सबसे अच्छा उपाय रहा है। खीरा ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता हैं।

2. मॉइस्चराइजर

स्किन को मॉइस्चराइज़ करना सबसे हेल्दी आदत है। इसे हल्के एसपीएफ़ के साथ दिन में दो बार लगाएं और हर रात सोने से पहले आई क्रीम लगाएं। यह आपकी त्वचा कोस्वस्थ रखने में मदद करेगा।

3. उचित नींद

आंखों के लिए उचित नींद जरूरी है। 8 घंटे की लंबी नींद आपकी आंखों के लिए सबसे अच्छे तंत्र के रूप में काम कर सकती है।

4. आंखों की मसाज

अपनी आंखों की मसाज करने से आपको फेस एरिया में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलेगी और ब्लड को केशिकाओं में जमा होने से रोकने में मदद मिलेगी।

5. आलू का रस

आलू के रस में कुछ स्किन लाइटनिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो काले घेरे से छुटकारा दिलाते हैं और आपकी आंखों के नीचे वाले हिस्से को हाइड्रेट करते हैं। आलू विटामिन सी से भरपूर होते हैं, आलू का एक टुकड़ा लगाने से आपको काले घेरे का इलाज करने में मदद मिलेगी।

6. टमाटर का रस

एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने अंडर-आई एरिया पर लगाने के लिए कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें। इसे 10 मिनट के लिए लगाएं फिर गर्म पानी से धो लें और इसे दिन में दो बार दोहराएं और सकारात्मक परिणाम देखें।

Related News