इंटरनेट डेस्क. आज के समय में अनइवन स्किन टोन एक आम समस्या हो गई है। स्किन से जुड़े इस समस्या का मतलब है कि आपकी त्वचा का रंग एक समान ना होना। इस समस्या के कारण आपकी त्वचा कई जगह से सांवली तो कई जगह से गोरी नजर आती है इस समस्या से बचने के लिए लोग या छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय और ब्यूटी प्रोडक्ट अपनाते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपकी त्वचा को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन प्रोडक्ट की बजाए घरेलू नुस्खे भी अपना सकती है और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

* खुद को तेज धूप के संपर्क में आने से बचाएं :

स्किन से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको खुद को तेज धूप के संपर्क में आने से बचाना चाहिए क्योंकि सूरज की किरणें हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। इन किरणों की वजह से आपको स्किन टोन की समस्याएं होने लगती है इसलिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सनस्क्रीन के इस्तेमाल से आप धूप के कारण होने वाली अनइवन स्किन टोन की समस्या से बच सकते हैं।

* भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन :

स्वस्थ शरीर और त्वचा के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक हेल्दी व्यक्ति को नियमित रूप से सात या आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए यह आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज रहती है। जिसके कारण अनइवन स्किन टोन और दाग धब्बों की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

* समय - समय पर त्वचा को एक्सफोलिट करें :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको समय-समय पर अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए इसके लिए आप एक कटोरी में आधा चम्मच नींबू पाउडर ले और इसमें आधा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर मिलाएं और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी भी डालें और गुलाब जल मिलाकर इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला है अच्छी तरह मिलाने के बाद तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और कुछ देर के लिए लगा रहने दें इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से 1 सप्ताह में एक बार जरूर अपनाएं।

* योगासन को करें अपने डेली रूटीन में शामिल :

हेल्दी त्वचा के लिए आपको अपने रूटीन में नियमित रूप से योगासन को जरूर शामिल करना चाहिए योगासन से ना केवल आपको शारीरिक और मानसिक फायदे मिलते हैं बल्कि आपकी त्वचा को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए और इससे जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आप को नियमित रूप से कई तरह के योगासन अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए इसके लिए आप अपने रूटीन में हस्तपदासन , सर्वांगासन , चक्रासन जैसे कहीं योगासन शामिल कर सकते हैं। योगासन आपके चेहरे में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और हेल्दी रहती है।

Related News