ज्यादातर लड़के या पुरुष समय-समय के हिसाब से अपने लुक में चेंज करते हैं. कुछ ऐसे भी होते हैं, सेलेब स्टाइल को फॉलो करना पसंद करते हैं. सेलेब्स की बात की जाए, तो ऐसे सितारों में एक्टर रणवीर सिंह ( Ranveer Singh looks ) का नाम शामलि है. रणवीर सिंह के मूंछों और दाढ़ी वाले स्टाइल से कई लोगों ने इंस्पिरेशन लेते हुए उनका स्टाइल कॉपी किया हुआ है। आज के समय में अधिकतर लड़के या युवा बियर्ड लुक ( Beard look tips ) रखना पसंद करते हैं. वैसे बियर्ड के साथ-साथ मूंछों को रखना भी आजकल ट्रेंड में है. अधिकतर दाढ़ी और मूंछ को एक साथ रखना पसंद करते हैं। दाढ़ी और मूंछों का खयाल नहीं रखा जाए, तो बालों की शाइन का खो जाना, इचिंग व अन्य प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जिनसे आप दाढ़ी के साथ-साथ मूंछों का भी खयाल रख सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* ट्रिमिंग है जरूरी :

बियर्ड और मूंछों को सिर्फ बढ़ाना ही काफी नहीं है, बल्कि इन्हें शेप भी देना जरूरी है. कहते हैं कि बालों को काटने से उनकी ग्रोथ में सुधार आने लगता है. ऐसा अक्सर होता है कि लड़के या पुरुष दाढ़ी और मूंछों को बढ़ाने के चक्कर में उन्हें ट्रिम यानी काटते ही नहीं है. इस स्थिति में बाल उलटे-सीधे उगने लगते हैं और स्टाइलिश लुक भी मिल नहीं पाता है. कम से कम चार हफ्ते बाद मूंछों व दाढ़ी को ट्रिम जरूर करना चाहिए।

* समय - समय पर करे ऑयलिंग :

सिर के बालों की तरह दाढ़ी और मूंछों के बालों को भी पोषण की जरूरत होती है, क्योंकि इससे उनकी ग्रोथ बेहतर हो सकती है. दाढ़ी और मूंछों के बालों को पोषण देने के लिए आप उनकी ऑयलिंग कर सकते हैं. हफ्ते में एक बार ये स्टेप जरूर फॉलो करें।

* गीली मूंछों पर न करें ये गलती :

मूंछों की ट्रिमिंग करते समय इन्हें भूल से भी गीला न करें. गीली करके इन्हें काटना भले ही आसान हो जाए, लेकिन जब बाल सूख जाते हैं, तो इनका असल साइज नजर आने लगता है. ये गलती आपकी बियर्ड लुक को बर्बाद कर सकती है. कोशिश करें कि जब भी आप मूंछों को ट्रिम करें, वह सूखी ही हो।

* बियर्ड कॉम्ब का करें इस्तेमाल :

लोग घर में मौजूद कॉम्ब को बालों में तो यूज करते हैं, लेकिन वे इस मामले में बियर्ड को सीरियस नहीं लेते हैं. वैसे मूंछों को सेट करने के लिए आप बियर्ड कॉम्ब की मदद ले सकते हैं. इसके लिए मूंछों में वैक्स लगाएं और बियर्ड कॉम्ब से उसे स्प्रेड करें. ऐसा करने से वैक्स ठीक से फैल पाएगी और बालों को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

Related News