चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आज के समय में अधिकतर महिलाएं बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है इन ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को इंसटेंट निखार तो मिल जाता है लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं। वर्तमान समय में अधिकतर युवा लड़कियां कोरियन रूटीन को फॉलो करके अपनी त्वचा को ब्यूटी प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान से बचा रही है लेकिन स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार आजकल की लड़कियां स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल इतना ज्यादा करने लगी है कि जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं विस्तार से -


* बढ़ता जा रहा ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल :

वर्तमान समय में स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार युवा लड़कियों को ब्यूटी प्रोडक्टस को लेकर जागरूक होने की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि एस्फाल्ट के अनुसार युवा लड़कियां इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल इतनी ज्यादा मात्रा में और जल्दी ही कर लेती है जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने जैसी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता।


* इस उम्र तक लड़कियों को नहीं करना चाहिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल :


ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स में रेटिनॉल काफी ज्यादा मात्रा में मिलाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल यदि 20 वर्ष से कम आयु की लड़कियां करती है तो यह रेटिनॉल उनकी त्वचा के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है और इसकी वजह से भी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो सकती है।


* हमेशा अपनी त्वचा को रखे हाइड्रेट :

त्वचा पर ग्लो को बनाए रखने के लिए हमारी त्वचा को हमेशा हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं यदि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग रखना चाहते हैं तो आपको हेल्थी डाइट लेनी चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Related News