इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि आज ही समय में ज्यादातर लोग खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे और हाथ पैर की स्किन का तो ध्यान रखते हैं लेकिन इस दौरान वह अपनी गर्दन की स्किन का ध्यान रखना भूल जाते हैं जो उनकी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ सकती है। कई बार देखा जाता है कि लोगों की चेहरे की स्किन और गर्दन की स्किन का रंग अलग अलग दिखाई देने लगता है जो उनके लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है। यदि आपके साथ भी त्वचा के रंग से जुड़ी यह समस्या है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* हल्दी का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी स्किन की रंगत को सुधारने में मदद करते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में हल्दी लें और इसमें थोड़ी सी मलाई मिलाएं. इसके बाद इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। हल्दी का इस्तेमाल आपकी त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है और मलाई आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद करती है।

* टमाटर के रस का करें इस्तेमाल :

टमाटर का इस्तेमाल मुख्य रूप से सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन टमाटर आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। स्किन केयर के लिए आप टमाटर के रस में आलू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में टमाटर और आलू का रस अच्छी तरह से मिक्स करें और इसमें बारीक पिसा हुआ गेहूं का आटा जरूर मिलाएं। आप इसमें दूध भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप क्लींजर के रूप में कर सकते है।

* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

स्किन की रंगत को सुधारने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्क्रीन से डेड सेल्स को दूर करके आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और इस तैयार पेस्ट हो गर्दन पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से अपनाने से आपको स्किन रंगत की समस्या से छुटकारा मिलने लगेगा।

Related News