बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में ढीलापन होने लग जाना, झुर्रियां, कसाव कम हो जाने जैसी अन्य समस्याएं होने लग जाती हैं, ऐसे में 30 के आस-पास त्वचा के ऊपर विशेष ध्यान देने कि जरूरत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है और आप तरह - तरह के उपाय अपनाकर थक चुकी है तो ये लेख आपके लिए कारगर साबित होगा। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो त्वचा में कसाव लेकर आने का काम करेंगें, साथ ही साथ इन घरेलू उपायों को अपनाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाएंगी। आइए जानते है इन उपायों के बारे में विस्तार से -

1. दही के फेस मास्क का करें इस्तेमाल :

हफ्ते में तीन दिन आप इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में नींबू लें और इसमें इसमें एक चम्मच गुलाब जल को मिला लें, इसके बाद इसे फेस में लगा के छोड़ दें। 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर फेस को साफ़ कर लें। दही का सेवन शरीर को ठंडा बनाता है, वहीं ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को भी दूर करता है। दही के रोजाना इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है, इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो फेस से डेड स्किन को हटाने का काम करता है, वहीं ये पोर्स में भी कसाव को लेकर आता है।

2. स्किन टाइट करने के लिए टमाटर का करें इस्तेमाल :

टमाटर का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये त्वचा को टाइट बना के रखने में भी मदद करता है, स्किन को टाइट बना के रखने के लिए और त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखने के लिए टमाटर के जूस को डेली लगाएं। ये साथ ही साथ त्वचा से कालापन भी दूर करता है और इसके इस्तेमाल से झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

3. नारियल तेल का करें इस्तेमाल :

नारियल ही नहीं इसका तेल भी कई सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप सोने से पहले या नहाने के पहले नारियल तेल से अच्छे से फेस मसाज कर सकते हैं, इसमें कोलेजन की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा में कसाव लेकर आती है।

4. बादाम के तेल को करे डेली रूटीन में शामिल :

बादाम सेहत के लिए तो बेहतरीन होता है, साथ में त्वचा से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में भी असरदार होता है। 30 की उम्र के आस-पास त्वचा को टाइट बना के रखना चाहते हैं। तो आप बादाम के तेल को डेली रूटीन में शामिल कर सकते है।

Related News