इंटरनेट डेस्क. आज के समय में आपने देखा होगा कि आंखों के किनारे दिखने वाले काले घेरे की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे आपकी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ सकते हैं। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या की वजह से आप बूढ़े और उम्र से ज्यादा के दिखाई देने लगते हैं। जिन लोगों की त्वचा का रंग साफ होता है उन लोगों की आंखों के नीचे होने वाली है समस्या ज्यादा नजर आती है इस समय छुटकारा पाने के लिए कई तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप भी इस समस्या से आसानी से परमानेंटली छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप यह उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* धूप से करें बचाव :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए थोड़ी बहुत धूप लेना जरूरी होता है क्योंकि इसके द्वारा हमें विटामिन डी प्राप्त होता है लेकिन ज्यादा धूप में रहने से हमें त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है मुख्य रूप से धूप में रहने से त्वचा पर टैनिंग की समस्या के साथ डार्क सर्कल की समस्या भी हो सकती है। इसलिए खुद को हमेशा दुख से बचा कर रखें।

* पूरी नींद लें :

आंखों के नीचे होने वाली डार्क सर्कल की समस्या के पीछे एक मुख्य कारण नींद की कमी भी होता है। नींद की कमी की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या हो सकती है। इस समस्या से राहत पाने की आपको नियमित रूप से 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

* टी बैग्स का करें इस्तेमाल :

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे या डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप कैफीन युक्त चाय की थैलियों को पहले गर्म पानी में रखें और फिर कुछ देर के लिए इन्हें रेफ्रिजरेटर में डालकर ठंडा कर ले। ठंडी होने के बाद टी बैग्स को अपनी आंखों पर रखें। आंखों पर रखने के बाद इन्हें 5 मिनट में हटा ले। इसके इस्तेमाल के बाद आंखों और आंखों के आसपास के हिस्से को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News