हमारे भारत देश में सभी त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है सभी त्योहारों पर महिलाओं का सजना सवरना बड़े जाता है। हमारे भारत देश में कैसे व्रत भी किए जाते हैं जो बहुत कठिन होते हैं उन व्रत के लिए महिलाओं द्वारा खुद को तैयार करना किसी टास्क से कम नहीं होता। हमारे भारत देश में किया जाने वाला छठ पूजा का व्रत के दौरान दिन और रात दोनों समय पर ही महिलाओं को पूरे रीति-रिवाजों का पालन करना होता है इस दौरान हर महिला की कोशिश रहती है कि उसका मेकअप दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी उसे खूबसूरत दिखाने में मदद करें। दिन और रात का मेकअप अलग-अलग होता है क्योंकि दिन में धूल और मिट्टी से इसे बचाना होता है। और रात के समय ज्यादा फोकस डार्क और डल नजर आने पर होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है कुछ ऐसे मेकअप टिप्स जिनको अपनाकर आप दिन ही नहीं बल्कि रात में भी अपने चेहरे को खिला हुआ रख सकते हैं। आइए जानते है इन मेकअप टिप्स के बारे में -


* अपने चेहरे पर मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा के अनुसार फेस वॉश का चयन करें और अपने चेहरे को अच्छी तरह इससे साफ कर ले और इसके बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।


* मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर बेस तैयार करने के लिए आप प्राइमर का इस्तेमाल करें और इस बात का खास ध्यान रखेगी यह प्राइमरी ज्यादा हैवी नहीं होना चाहिए। प्राइमर से मेकअप के बेस को लॉक करने के बाद इसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।


* चेहरे पर किए जाने वाले महिलाओं के मेकअप में फाउंडेशन का महत्वपूर्ण स्थान होता है इसलिए इसे चुनते समय खास ध्यान रखें। अपने लिए आपको हमेशा लाइफ फाउंडेशन का चुनाव करना है आप चाहे तो अपने लिए सीसी या बीबी क्रीम को भी मेकअप के दौरान इस्तेमाल कर सकती हैं।


* मेकअप किट स्टेप के बाद आपको मेकअप को लूज पाउडर से लॉक करने का काम करना है।


* इसके बाद अब बारी आती है आई मेकअप की जिसे करने के लिए आपको अपनी आंखों के लिए लाइट आईशैडो या काजल का इस्तेमाल करना है और इसके साथ ही अपने होठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप न्यूड लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती है।


* मेकअप करते समय अंत में सेटिंग स्प्रे से अपने मेकअप को अच्छी तरह लोग करें ताकि आपका मेकअप ज्यादा से ज्यादा समय तक आपके चेहरे पर टिका रहे क्योंकि कई मौकों पर मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखना बहुत जरूरी होता है।

Related News