एड़ियों का फटना एक आम समस्या है. फटी एड़ियों की समस्या केवल सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी काफी परेशान करती है. एड़ियां फटने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें वजन बढ़ने के कारण एड़ी पर दबाव पड़ना, देर तक खड़े रहना, रूखी त्वचा, कॉलस होना, खुले जूते या सैंडल पहनना आदि शामिल हैं। बाजार में इस समस्या से राहत पाने के लिए कहीं प्रोडक्ट और क्रीम मिलती है जिनका लोग इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन अगर इनका इस्तेमाल करने के बाद भी आपको फटी एड़ियों से राहत नहीं मिल पा रही है तो इस समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय भी अपना सकते है। आइए जानते है इन उपायों के बारे में -

1. दूध और शहद से बनी क्रीम का करें इस्तेमाल :

इस क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें. इसमें दूध और शहद डालें. इसे धीमी गैस पर गर्म करें. इसमें संतरे का रस डालें. इसे गैस से उतार लें. इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें. अब इस क्रीम को किसी जार में डालकर रख दें. रोजाना इस क्रीम का फटी एड़ियों के लिए इस्तेमाल करें।

2. पैरों की सफाई का रखें खास ध्यान :

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए ये जरूरी है कि आप नियमित रूप से फटी एड़ियों में जमी गंदगी को साफ करें. इसके लिए एक टब में गर्म पाने लें इसमें सेंधा नमक और थोड़ा शैंपू डालें. इसे अच्छे से मिलाएं. इसमें कुछ देर के लिए अपने पैर डालकर रखें. ये पैरों में जमा गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

3. ग्लिसरीन की मदद से पाए इस समस्या से राहत :

ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. आप फटी एडियों के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप रोजाना रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगा सकते हैं. आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. ये मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

4. पैरो को हमेशा मॉइस्चराइज रखें :

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए पैरों को मॉइस्चराइज करना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में रात को सोने से पहले पैरों को मॉइस्चराइज करें. पैरों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें. रात को सोने से पहले पैरों पर नारियल के तेल से मसाज करें. ये आपके पैरों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

Related News