pc: tv9hindi

आमतौर पर घरों में गर्म मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला जायफल न केवल भोजन का स्वाद और सुगंध बढ़ाता है, बल्कि मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, विटामिन सी, ए, ई, फाइबर और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। जायफल स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है, इसलिए इसका उपयोग कई उपचारों में किया जाता है।

अनुचित आहार, रसायन युक्त उत्पादों का उपयोग, त्वचा की स्किन केयर रूटीन को छोड़ना, पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आना, प्रदूषण आदि से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और चेहरे पर दाग-धब्बे हो सकते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए जायफल का उपयोग किया जा सकता है।

दूध से फेस पैक:
जायफल का पाउडर तैयार करें और इसका एक चम्मच कच्चे दूध में मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस पैक को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं और करीब 8 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरे को सादे पानी से धो लें। जायफल और दूध का यह फेस पैक हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे कम हो सकते हैं।

pc: tv9hindi

जायफल का बना ये फेस पैक लगाने से निखरेगी रंगत:
एक कटोरी में आधा चम्मच जायफल पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच दही और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार इस्तेमाल किया जाने वाला यह फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाने में योगदान दे सकता है।

जायफल और शहद फेस पैक:
एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच जायफल पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह फेस पैक त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है और ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News