आलू सिर्फ खाने में नहीं बल्कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी उपयोगी है। आलू में त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के सभी गुण होते हैं। आलू, अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो आपकी त्वचा बेदाग और चमकदार दिखेगी, जैसे आपकी त्वचा फेशियल के बाद चमकती है। किचन में आसानी से मिल जाने वाला यह आलू त्वचा की देखभाल के लिए भी अच्छा होता है। ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करने वाले आलू में कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को हानिकारक पदार्थों से बचाते हैं और इसे चमकदार और स्वस्थ बनाते हैं। आलू स्टार्च त्वचा की देखभाल में बेहतरीन परिणाम दे सकता है और इसी वजह से आज कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। सुस्ती त्वचा, मौसम और अन्य कारकों पर गंदगी के जमा होने के कारण हो सकती है। आलू के गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। जानिए, किन तरीकों से आप पा सकते हैं आलू से ग्लोइंग चेहरा।

आलू का रस और दही
आलू के साथ दही का प्रयोग करने से दोहरा लाभ मिल सकता है। ये दोनों नुस्खे त्वचा को हाइड्रेट रखेंगे और अतिरिक्त तेल को सोख भी लेंगे। एक बाउल में दही लें और उसमें तीन चम्मच आलू का रस मिलाएं। एक चुटकी हल्दी मिलाकर ब्रश से त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

एलोवेरा और आलू
त्वचा या बालों की देखभाल एलो जेल हमेशा रामबाण का काम करता है। आलू का पेस्ट बना लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। अब एलोवेरा जेल को हाथ में लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। अब चेहरा धो लें और आप खुद देखेंगे कि रंगत में सुधार आया है।

चावल और आलू
त्वचा की देखभाल के लिए भी चावल को सबसे अच्छा माना जाता है। आपको बस चावल और आलू के रस को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। इसके लिए एक बर्तन में चावल उबाल लें और उसमें से पानी निकाल दें। ठंडा होने के बाद इसमें आलू का रस मिलाकर रूई की मदद से त्वचा पर लगाएं। यह फेस मास्क जल्दी सूख जाता है, इसलिए एक बार में तीन बार लगाएं। अब अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

Related News