कोविद पेंडेमिक के दौर में लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन या लैपटॉप पर बिताते हैं. साइबर अपराधी भी इसका फायदा उठा रहे हैं. साइबर क्राइम की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सोशल मीडिया वेबसाइट्स आजकल बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। किसी व्यक्ति को अपने मोबाइल या इंटरनेट पर फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सएप पर विभिन्न प्रकार की उत्सव थीम, गेम, ऐप या लिंक स्थापित करने के लिए कहा गया है। एक बार ऐप या सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाने या लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपके कंप्यूटर पर एक नकली ब्राउज़र डाउनलोड हो जाता है। जिससे यूजर की गतिविधियों पर नजर रखी जाती है और अपराधी को निजी जानकारियां लीक की जाती हैं.

फेसबुक सुरक्षा युक्तियाँ
व्यक्तिगत जानकारी को कभी भी अपने फेसबुक प्रोफाइल पर न डालें। आपका घर का पता, फोन नंबर, सेल फोन नंबर, जन्म तिथि तुरंत सार्वजनिक जानकारी बन जाती है।
फेसबुक पर अपनी या अपने बच्चों की तस्वीरें पोस्ट करते समय सावधान रहें। सुनिश्चित करते समय, सुनिश्चित करें कि आपकी गोपनीयता सेटिंग्स अधिकतम पर सेट हैं।
यह कभी न सोचें कि आपका फेसबुक पेज केवल आपके दोस्तों और परिवार के बीच ही निजी है। नौकरी साक्षात्कारकर्ता, वकील, जांचकर्ता, पुलिस और पूरी दुनिया किसी भी समय आपकी फेसबुक साइट पर जानकारी की जांच कर सकती है।
फेसबुक पर मिलने वाले सभी फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार न करें। हर फ्रेंड रिक्वेस्ट परफेक्ट नहीं होती। यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो उन्हें अपनी मित्र सूची में न जोड़ें।
अपने फेसबुक को साफ और पेशेवर रखें। इस पर फोटो आदि सोच समझकर शेयर करें।


ट्विटर सुरक्षा युक्तियाँ
किसी भी नकली लिंक से सावधान रहें, और हमेशा सुनिश्चित करें कि आप Twitter.com पर हैं।
किसी अविश्वसनीय तृतीय पक्ष को अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड कभी न दें। खासतौर पर ऐसे लोगों को देने से बचें जो आपको फॉलोअर्स का वादा कर रहे हों या पैसा कमा रहे हों।
सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर और ऑपरेटिंग सिस्टम अप-टू-डेट हैं। इसमें सभी हालिया अपग्रेड और एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर हैं।


व्हाट्सएप सेफ्टी टिप्स
अगर वह व्यक्ति दावा करता है कि आपका कोई करीबी मुसीबत में है, तो उन्हें हमेशा सीधे कॉल करें और लैंडलाइन या किसी अन्य नंबर पर पुष्टि करें।
व्हाट्सएप के माध्यम से कभी भी व्यक्तिगत जानकारी जैसे बैंक खाता विवरण, पिन या पासवर्ड न भेजें।
अनजान नंबर से फाइल डाउनलोड करने से बचें।
अनजान नंबरों से भेजे गए संदिग्ध संदेशों का जवाब कभी न दें।

Related News