दोस्तो समय के साथ तकनीकी ने बहुत विकास किया हैं और इस डिजिटल युग में आप कोई भी काम चुटकियों कर सकते हैं फिर चाहे कही दूर से सामान मंगवाना हो, बैंक का काम करना हो, खाना मंगवाना कुछ भी, आपके लिए उंगलियों में उपलब्ध हैं, लेकिन ये तकनीकी सुविधाओं के साथ कई दुविधाएं भी लाती हैं, धोखेबाज़ पैसे और व्यक्तिगत जानकारी चुराने के अपने तरीकों में तेज़ी से परिष्कृत होते जा रहे हैं। सुरक्षा में प्रगति के बावजूद, कई लोग अभी भी सामान्य गलतियों के कारण इन घोटालों का शिकार हो जाते हैं। अपनी मेहनत की कमाई और व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए इन गलतियों के बारे में पता होना ज़रूरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. संदिग्ध लिंक पर क्लिक करना

धोखेबाज़ अक्सर ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या सोशल मीडिया के ज़रिए आकर्षक ऑफ़र या ऐप इंस्टॉलेशन के नाम पर लिंक भेजते हैं। इन लिंक पर क्लिक करने से आपका डिवाइस हैक हो सकता है, जिससे स्कैमर्स को आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुँच मिल सकती है। इन पर क्लिक ना करें।

Google

2. वन-टाइम पासवर्ड (OTP) शेयर करना

OTP ऑनलाइन लेनदेन और अकाउंट एक्सेस को सुरक्षित रखने के लिए बहुत ज़रूरी हैं। स्कैमर्स आपको बैंक अधिकारी या अन्य विश्वसनीय संस्था होने का दिखावा करके कॉल कर सकते हैं और आपका OTP मांग सकते हैं। हर किसी के साथ अपना ओटीपी शेयर ना करें।

3. फर्जी ऑफर के झांसे में आना

धोखेबाज फर्जी वेबसाइट बनाते हैं जो वैध वेबसाइट की नकल करते हैं और पीड़ितों को लुभाने के लिए आकर्षक डील देते हैं। ये फर्जी साइट्स आपकी निजी और वित्तीय जानकारी चुरा सकती हैं।

Google

4. अज्ञात स्रोतों से APK फ़ाइलें इंस्टॉल करना

अविश्वसनीय स्रोतों से APK फ़ाइलों में दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर हो सकते हैं जो आपके पासवर्ड और अन्य संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Related News