तकनीकी विकास ने लोगो का जीने का स्तर बदल दिया है, आप उगंलियों पर पूरी दुनिया घूम सकते हैं, लेकिन हम सब जानते हैं कि इस तकनीकी विकास साथ बहुत जोखिम भी बड़े हैं, धोखेबाज लोगों को धोखा देने के लिए नए नए तरीके तलाशते है, ऐसे में बोनस पॉइंट, उपहार, लॉटरी और कैशबैक जैसे लुभावने ऑफ़र के ज़रिए। सतर्क रहना और इन आकर्षक ऑफ़र के झांसे में न आना बहुत ज़रूरी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे किन मेसेज से बचना चाहिए-

Google

मुफ़्त उपहारों से बचें:

संदेशों, ईमेल या कॉल से सावधान रहें जो दावा करते हैं कि आपने लॉटरी या अन्य मुफ़्त उपहार जीते हैं। ये अक्सर फ़र्जी होते हैं और आपको जाल में फंसाने के लिए बनाए जाते हैं।

ऋण संदेशों से बचें:

यदि आपको पूर्व-स्वीकृत ऋण के बारे में कोई संदेश मिलता है, तो कोई भी कार्रवाई करने से पहले हमेशा अपने बैंक से इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करें।

Google

नकली बैंक कॉल से सावधान रहें:

धोखेबाज़ बैंक अधिकारी बनकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी निकालने के लिए कई तरह के सौदे पेश कर सकते हैं। ऐसे कॉल पर कभी भी अपनी जानकारी साझा न करें

google

WhatsApp मैसेज से सावधान रहें:

WhatsApp पर कई धोखाधड़ी वाले मैसेज प्रसारित होते हैं, जिनमें खास तौर पर त्योहारों के दौरान मुफ़्त डेटा, रिवॉर्ड या नकद देने का वादा किया जाता है।

Related News