दोस्तो इस बात को तो आपको हमें बताने की जरूरत नहीं हैं कि अधिकांश लोगो के पास सेविंग बैंक खाता होगा, ये खाते रोज़मर्रा की बैंकिंग गतिविधियों, जैसे कि नकदी जमा करना और कभी-कभी बड़ी रकम निकालना, के लिए ज़रूरी होते हैं। लेकिन कबहुत से लोग इन लेन-देन को नियंत्रित करने वाले नियमों से अनजान हैं और उनका पालन न करने पर जुर्माना लग सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन नियमों के बारे में बताएंगे-

Google

बचत खाते में नकदी जमा करने के नियम

दैनिक नकद जमा सीमा: आप एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये तक नकद जमा कर सकते हैं।

Google

वार्षिक नकद जमा सीमा: यदि आप एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपये या उससे अधिक जमा करते हैं, तो आपको आयकर विभाग को सूचित करना आवश्यक है। चालू खातों के लिए यह सीमा 50 लाख रुपये है।

वित्तीय संस्थानों को इन सीमाओं से अधिक के लेन-देन की सूचना आयकर विभाग को देनी होती है। यह विनियमन नकद लेन-देन की निगरानी करने में मदद करता है और मनी लॉन्ड्रिंग, कर चोरी और अन्य अवैध वित्तीय गतिविधियों को रोकता है।

google

बचत खाते से नकद निकासी के नियम

बड़ी निकासी पर टीडीएस: अगर आप एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते से 1 करोड़ रुपये से ज़्यादा निकालते हैं, तो 2% का स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) लागू होगी।

गैर-आईटीआर फाइलर के लिए अतिरिक्त टीडीएस: जिन व्यक्तियों ने पिछले तीन वर्षों से आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल नहीं किया है, उनके लिए टीडीएस अलग तरीके से लगाया जाता है:

20 लाख रुपये से ज़्यादा की निकासी पर 2% टीडीएस।

एक वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ रुपये से ज़्यादा की निकासी पर 5% टीडीएस।

बड़ी नकद जमाराशि के लिए जुर्माना

आयकर अधिनियम की धारा 269ST के तहत, एक वित्तीय वर्ष में 2 लाख रुपये या उससे ज़्यादा की नकदी जमा करने पर जुर्माना लग सकता है। हालाँकि, यह जुर्माना खास तौर पर जमाराशि के लिए है और निकासी पर लागू नहीं होता।

Related News