आज मां अंबा का नौवां नवरात्रा है। इस नवराति में कई लोग व्रत कर रहे हैं. अगर आप स्मूदी या शेक बनाकर व्रत के दौरान पीते हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके साथ ही आपके शरीर में स्टैमिना का निर्माण होता है। हालांकि आज और कल केवल दो दिन दूर हैं, यह महत्वपूर्ण है कि शरीर अंतिम दिनों में सहनशक्ति बनाए रखे। तो आज हम आपके लिए एक बढ़िया रेसिपी लेकर आए हैं। यदि आप इस लस्सी का एक गिलास पीते हैं, तो आपका शरीर अच्छी सहनशक्ति बनाए रखेगा और आप थकेंगे नहीं।

सामग्री

तीन कप दही

2 से 3 केले

5 से 6 अखरोट
3 चम्मच शहद

एक कप ड्राई फ्रूट्स

एक चम्मच गुलाब जल

एक चम्मच खसखस

इलायची पाउडर

एक चम्मच गुलाब जल
एक चम्मच खसखस

एक चम्मच केसर

बनाने की विधि

केले की अखरोट की लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले एक केला लें और उसे छील लें। फिर इस केले को मिक्सर जार में निकाल लें और इसमें अखरोट, काजू, दही और शहद मिला लें। अब इन सभी चीजों को अच्छे से पीस लें। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगर आप ड्रिंक को पतला करना चाहते हैं तो इसमें पानी मिला सकते हैं। लेकिन ज्यादा लिक्विड ड्रिंक पीने से मजा नहीं आएगा।

बच्चों के लिए अखरोट: पोषण मूल्य, स्वास्थ्य लाभ और स्वादिष्ट रेसिपीज |  Walnuts for Babies in Hindi

अब इसे पीस कर एक गिलास में निकाल लें। इसे पीसकर एक बड़े बर्तन में निकाल लें और इसमें इलायची पाउडर, गुलाब जल, केसर और सूखे मेवे डाल दें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। तो स्वादिष्ट केले-अखरोट की लस्सी तैयार है. आप इस लस्सी के ऊपर छोटे कटे हुए अखरोट और केले के स्लाइस भी डाल सकते हैं। अगर आप इस लस्सी को ठंडा करना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में रख दें और फिर पी लें. अगर आप इस लस्सी का एक गिलास पीते हैं, तो आप सहनशक्ति से भरे रहेंगे और आप कितना भी गरबा गाएं, आपको थकान नहीं होग

Related News