राजधानी नई दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने उच्च प्रदूषण वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह भी घोषणा की गई कि यदि उल्लंघनकर्ता को पकड़ा गया तो एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।दिल्ली सरकार 3 नवंबर से एक एंटी-पटाखा अभियान शुरू करने के लिए तैयार है।

इसके लिए दिल्ली पुलिस की ग्यारह टीमें बनाई जाएंगी। टीम प्रत्येक क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ेगी। इसके साथ ही, राज्य सरकार हरे रंग की आतिशबाजी को बढ़ावा देने के लिए एक हरेक ऐप लाएगी। उन लोगों के लिए एक लाख रुपये के जुर्माने की घोषणा की गई थी जो हरे रंग के अलावा पटाखे बंद करते हैं।

एक तरफ, उत्तर भारत और पंजाब-हरियाणा में खड़ी फसल के मौसम की शुरुआत के साथ, पुआल जलाने की घटना बढ़ रही है और दिल्ली इतनी प्रदूषित हो गई है कि यह असहनीय हो गई है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि आतिशबाजी से प्रदूषण बढ़ेगा। एक अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण बढ़ाने वाले पटाखों को बंद करने वाले व्यक्ति के लिए एक करोड़ रुपये का जुर्माना प्रस्तावित किया गया था।

दिल्ली के पर्यावरण कार्यकर्ता गोपाल राय ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के 2018 के फैसले को याद करते हुए कहा, "हम लोगों से हरी आतिशबाजी बनाने और उसका उपयोग करने का आग्रह करते हैं।" प्रदूषण बढ़ाने वाले पटाखों का उपयोग न करें। उन्होंने यह भी घोषणा की कि दिल्ली पुलिस की 11 टीमें दिल्ली के हर क्षेत्र में घूम रही होंगी और उल्लंघनकर्ताओं को पकड़ेंगी।

Related News