अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक अहम फैसला लिया है

अमेरिका ने 100 देशों में कुत्तों पर प्रतिबंध लगाया
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का निर्णय
इन देशों की सूची में भारत भी शामिल है


अमेरिका ने 100 देशों में कुत्तों पर प्रतिबंध लगाया
संयुक्त राज्य अमेरिका में एक और वायरस और बीमारी फैलने के संकेत मिल रहे हैं, जहां अभी तक कोरोनावायरस का पूरी तरह से उन्मूलन नहीं हुआ है। संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्रमण के बारे में पूरी दुनिया को पता था और यही कारण है कि अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। माना जा रहा है कि रेबीज नाम का वायरस अमेरिका में फैल सकता है। इसलिए वायरस को और फैलने से रोकने के लिए विभाग ने 100 से अधिक देशों को अपने पालतू कुत्तों को संयुक्त राज्य में नहीं लाने का निर्देश दिया है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के

फेसला
इन देशों में भारत, कोलंबिया, चीन, रूस समेत कई देश शामिल हैं। विभाग ने कहा कि अमेरिका ने कोरोना वायरस से बचने के लिए जल्द ही यह फैसला लिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन कोरोना के बीच आगे संक्रमण नहीं होने पर निर्णय लिया जाता है।

इन देशों की सूची में भारत भी शामिल है
विभाग के अनुसार, दुनिया भर में हर साल दस लाख से अधिक लोग अपने कुत्तों को संयुक्त राज्य अमेरिका लाते हैं। लेकिन इस फैसले से कुत्तों की संख्या घटकर एक लाख से ज्यादा हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 2020 के बाद से कोरोना वायरस से कम संक्रमित यात्रा करने वालों की संख्या में 52 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. जो लोग अपने कुत्तों को लाने की वास्तविक उम्र जानते हैं, उन्हें एक फोटो दिखाना होगा। इसके बाद ही आपको कुत्तों को ले जाने की इजाजत होगी।

Related News