भारतीय सरकार देश में लड़कियों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाती हैं, जिनके माध्मय से उनके पालन पोषण और पढ़ाई में योगदान मिलता हैं, इस नेक काम के उद्देश्य से की गई पहलों में बालिका समृद्धि योजना भी शामिल है, जो विशेष रूप से देश भर में आर्थिक रूप से वंचित लड़कियों के उत्थान के लिए बनाई गई योजना है, आइए जानते है इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

बालिका समृद्धि योजना का परिचय:

भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तत्वावधान में 1997 में शुरू की गई बालिका समृद्धि योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की लड़कियों के लिए एक मजबूत सहायता प्रणाली प्रदान करना है।

Google

मुख्य विशेषताएं और लाभ:

इस दूरदर्शी योजना के तहत, सरकार लड़की के जीवन की शुरुआत से ही मदद का हाथ बढ़ाती है। पहले बच्चे के जन्म पर, माँ को 500 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है। यह सहायता निर्बाध रूप से जारी रहती है, जिससे लड़की की कक्षा 10 तक की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता सुनिश्चित होती है।

प्रलेखन की आवश्यकता:

बालिका समृद्धि योजना के लाभों तक पहुँचने के लिए विशिष्ट दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है। आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक विवरण और पासपोर्ट आकार की तस्वीरें शामिल हैं।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है। इच्छुक पार्टियां ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकती हैं। ऑफ़लाइन आवेदन नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्रों या स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Related News