आज आम जनता में सबसे आम समस्याओं में से एक है बाल झड़ना, जो कभी नहीं रुकता। हालाकिं बालों का झड़ना उम्र, सामान्य स्वास्थ्य, आनुवंशिकी, पर्यावरणीय जोखिम, दवाएं और आहार पर निभर हैं। आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। शोध के अनुसार, बालों का झड़ना बायोटिन, राइबोफ्लेविन, आयरन, विटामिन बी12 और डी, बायोटिन और अन्य पोषक तत्वों में पोषक तत्वों की कमी से जुड़ा हुआ है। यदि आप अपर्याप्त पोषण के परिणामस्वरूप गंजे हो रहे हैं तो कुछ विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खाने से बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है।

यहां 5 खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो बालों के अच्छे विकास को बढ़ावा देते हैं:

1. पालक

पालक फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी का एक बड़ा स्रोत है, ये सभी स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। बालों का झड़ना कुछ पोषक तत्वों की कमी से हो सकता है।

2. एवोकैडो

एवोकाडो में बहुत सारा विटामिन ई होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना हो सकता है।


3. शकरकंद

विटामिन ए, जो सेबम उत्पादन और बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, शकरकंद में प्रचुर मात्रा में होता है।

4. जामुन

जामुन विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेजन के निर्माण और आयरन के अवशोषण में मदद करता है - ये दोनों ही बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

5. अंडे

अंडे में पोषक तत्व बायोटिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Related News