सेहत और त्वचा के लिए हमारे किचन में कई फायदेमंद पदार्थ मौजूद होते हैं, मगर हम उनके बारे में नहीं जानते। ऐसे में हम उनका इस्तेमाल भी नहीं कर पाते हैं। इस लिस्ट में बेकिंग सोडा का एक नाम भी है। दरअसल, बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर पाउडर बना लिया जाता है। जिसके एल्काइन पदार्थों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ यह मुख्य औषधि भी है। आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं।

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इससे कील-मुंहासों से राहत मिलती है। यह कील-मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखने में भी मददगार होता है। जिसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक से दो मिनट के लिए नेल पिंपल्स पर लगाएं। ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

- बता दे की, बेकिंग सोडा की मदद से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है. यह दांतों का पीलापन दूर करने के साथ-साथ प्लाक को हटाने का भी काम करता है। ब्रश में आप थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करें, मगर ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में न लें।

- बेकिंग सोडा सनबर्न से प्रभावित त्वचा को आराम देने का काम कर सकता है। जिसके लिए ठंडे पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। यह फायदेमंद होगा।

- सफेद रंग पाने के लिए इसे गुलाब जल में घोलकर कुछ मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें.

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए नाखूनों को बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के घोल में कुछ देर के लिए रख दें, इससे उनका पीलापन खत्म हो जाता है.

- अगर शरीर से बदबू आ रही है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर करता है। पानी में सोडा मिलाकर अंडरआर्म्स की सफाई करने से फायदा होगा।

- गर्मी में पसीने से बालों से बदबू आती है। ऑयली बालों वालों के लिए भी यह कारगर उपाय है। इसके इस्तेमाल से आप स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं।

- अगर आपके बाल डैंड्रफ हो गए हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा को गीले बालों में हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद साफ कर लें.

Related News