आज की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि शरीर में कई विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। मेटाबॉलिज्म से लेकर डीएनए सिंथेसिस और रेड ब्लड सेल्स तक हर चीज के लिए शरीर को विटामिन बी12 की जरूरत होती है। अगर विटामिन बी-12 की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी-12 आवश्यक है। अगर शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है, तो डॉक्टर आपको सप्लीमेंट्स लिख सकते हैं। लेकिन यहां जानिए आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से होने वाले रोग और उसके लक्षणों के बारे में।

सफेद दाग-

सफेद दाग को सफेद धब्बा भी कहते हैं। यह हाइपरपिग्मेंटेशन से अलग है। जिसमें शरीर में मेलेनिन की कमी नजर आती है। जिससे सफेद धब्बे बन जाते हैं। विटिलिगो की समस्या खासकर शरीर के उस हिस्से में होती है जहां सूरज की गर्मी सीधे संपर्क में आती है। यह आपके चेहरे, हाथ, पैर और कंधों को प्रभावित कर सकता है।


कोणीय सृकशोथ-

यह विटामिन बी-12 की कमी के कारण होता है। जिसमें मुंह के अंदर के कोने में लाली और सूजन हो जाती है। डॉक्टरों के अनुसार, एंगुलर चीलाइटिस होने पर सबसे पहले सूजन होती है। आपको जोड़ों में दर्द, पपड़ी, उबकाई और रक्तस्राव जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हाइपरपिग्मेंटेशन-

हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण त्वचा पर काले धब्बे, धब्बे या कालापन आ जाता है। यह डार्क पैच आपके चेहरे और शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है। यह तब होता है जब त्वचा में बड़ी मात्रा में मेलेनिन बनने लगता है। यह बढ़ती उम्र या सूरज के संपर्क में आने के कारण हो सकता है। शरीर के किसी भी हिस्से पर भूरे, काले धब्बे होते हैं।

बालों के झड़ने की समस्या-

स्वस्थ बालों के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। विटामिन बी12 की कमी से बाल झड़ सकते हैं। अगर ऐसे समय में बाल सबसे तेजी से झड़ रहे हैं, तो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है।


अन्य सुविधाओं-

विटामिन बी 12 की कमी से कई लोगों को अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे पीली त्वचा, पीली या लाल जीभ। मोम में चांदी का गिरना, स्किम में झुनझुनी, आंखों की रोशनी कमजोर होना, चिड़चिड़ापन और अवसाद होने की संभावना है। विटामिन बी12 की कमी से मानसिक क्षमता में भी कमी आने की संभावना होती है।

यह आइटम विटामिन बी12 से भरपूर है

यदि आपमें विटामिन बी12 की गंभीर कमी है, तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। आपको विटामिन बी12 सप्लीमेंट दे सकते हैं। इसके अलावा, अगर मांसाहारी खाया जाता है, तो यह मछली, अंडे, मटन और शंख से विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकता है। दूध, दही, पनीर या पनीर में भी वेज पाया जाता है। इस तरह खाने से आपको प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Related News