दुनिया भर में सरकारें वंचितों के उत्थान और जरूरतमंद लोगों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती हैं। इस प्रयास के अनुरूप, भारत सरकार ने समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कई पहल लागू की हैं। इन योजनाओं में आवास, रोजगार, शिक्षा, पेंशन और बीमा जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए सालाना पर्याप्त धनराशि आवंटित की जाती है। इन पहलों में आयुष्मान भारत योजना भी शामिल है, जो पात्र व्यक्तियों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है, आज हम इस लेख माध्यम से आपको इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे-

Google

आयुष्मान भारत योजना को समझना:

पहले इसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता था, अब इसे 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया है। यह स्वास्थ्य योजना पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक के चिकित्सा उपचार तक पहुंच प्रदान करती है, जिसका लक्ष्य स्वास्थ्य देखभाल खर्चों से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करना है।

Google

पात्रता का निर्धारण:

  • योजना के आधिकारिक पोर्टल pmjay.gov.in पर जाएं।
  • 'क्या मैं पात्र हूं' अनुभाग पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • दिए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और उपलब्ध विकल्पों में से अपना राज्य चुनें।
  • संकेतानुसार अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड विवरण दर्ज करके आगे बढ़ें।
  • पूरा होने पर, सिस्टम इंगित करेगा कि आप योजना के लाभों के लिए योग्य हैं या नहीं।

Google

पात्र समझे जाने पर, आवेदकों को अपने निकटतम सार्वजनिक सेवा केंद्र पर जाना होगा और संबंधित अधिकारी से संपर्क करना होगा। इसके बाद, सत्यापन के लिए आधार कार्ड और अन्य प्रासंगिक प्रमाण-पत्र जैसे दस्तावेज़ जमा करना आवश्यक है। एक बार सत्यापन प्रक्रिया संतोषजनक ढंग से पूरी हो जाने पर, आवेदन औपचारिक रूप से विचार के लिए प्रस्तुत किया जाता है।

Related News