भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने लोगो की भलाई और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए ना जाने कितने प्रकार की योजनाएं चलाते हैं, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण हो सकता हैं, इसके मद्देनजर, 2018 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना जैसी पहल का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को मुफ्त इलाज प्रदान करके इस अंतर को पाटना है। आइए जानते है इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में-

Google

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना पूरे भारत में लाभार्थियों को मुफ्त इलाज प्रदान करती है। यह योजना कैशलेस और पेपरलेस उपचार प्रदान करती है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति सालाना 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए पात्र है।

Google

पात्रता मानदंडों में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित होना और एससी या एसटी श्रेणी की स्थिति के साथ 2.4 लाख से कम वार्षिक आय होना शामिल है। लाभ प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, पात्रता सत्यापित करनी होगी और निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

Google

पंजीकरण के बाद, आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है, जिससे देश भर के सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत उपचार व्यापक है, जिसमें न केवल चिकित्सा प्रक्रियाएँ बल्कि दवाएँ और नैदानिक ​​परीक्षण भी शामिल हैं। आयुष्मान कार्ड व्यक्तियों को अतिरिक्त दस्तावेज़ों की आवश्यकता के बिना सालाना 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देता है।

Related News