भारत में, केंद्र और राज्य दोनों सरकारें गरीबों और जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं चलाती हैं। इन योजनाओं में सामान उपलब्ध कराने से लेकर वित्तीय सहायता प्रदान करने तक कई प्रकार के लाभ शामिल हैं। ऐसी ही एक योजना हैं आयुष्मान भारत योजना है, जो पात्र व्यक्तियों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है। इस योजना में बड़ी संख्या में लोगों के नामांकित होने के कारण, आयुष्मान कार्डधारकों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण हो जाता है कि मुफ्त इलाज कैसे प्राप्त किया जाए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त इलाज तक पहुंच:

यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है और आप मुफ्त इलाज के लिए इसके लाभों का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने शहर के उन अस्पतालों की पहचान करना आवश्यक है जहां यह विशेषाधिकार उपलब्ध है, आइए इसके ले आपको क्या करना होगा-

google

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाकर शुरुआत करें।

'अस्पताल ढूंढें' विकल्प पर जाएं: वेबसाइट पर पहुंचने पर, आमतौर पर होमपेज पर उपलब्ध 'अस्पताल ढूंढें' विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

राज्य और जिले की जानकारी प्रदान करें: खोज को परिष्कृत करने के लिए आपको अपने राज्य और जिले जैसे विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

अस्पताल का प्रकार निर्दिष्ट करें: इसके अतिरिक्त, आपको अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं के आधार पर, आप जिस प्रकार के अस्पताल की तलाश कर रहे हैं उसे निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो सकती है।

Google

कैप्चा कोड दर्ज करें: सुरक्षा उपाय के रूप में, आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करें।

सबमिट करें और सूची तक पहुंचें: आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, अपनी क्वेरी सबमिट करें। इसके बाद, आपके मानदंडों को पूरा करने वाले अस्पतालों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।

मुफ्त इलाज का लाभ: सूचीबद्ध अस्पताल वे हैं जहां आयुष्मान कार्डधारक 5 लाख रुपये तक के कवरेज के साथ मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

Related News