आज के परिदृश्य में खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से विभिन्न प्रकार की विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने लगी हैं, जो जानलेवा होती हैं, जिनका समय पर इलाज कराना जरूरी हैं, लेकिन आजकल इलाज बहुत ही महंगा हो गया हैं, हर कोई इन लागतों को वहन नहीं कर सकता है, जिससे पहले से ही मुश्किल समय में वित्तीय तनाव हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए भारतीय सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरु की जिसके तहत पात्र व्यक्ति को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता हैं, आइए जानें कि इस योजना में क्या शामिल है और यह पात्र व्यक्तियों को कैसे लाभ पहुँचाती है।

Google

पात्रता और आयुष्मान कार्ड: इस योजना का लाभ उठाने के लिए, व्यक्तियों के पास आयुष्मान कार्ड होना चाहिए। यह कार्ड दस्तावेजों के सत्यापन के बाद जारी किया जाता है और आमतौर पर 10 से 15 दिनों के भीतर संसाधित किया जाता है।

Google

अस्पताल में भर्ती और उपचार: अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में, आयुष्मान कार्ड आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों में ₹5 लाख तक के उपचार लागत के लिए कवरेज प्रदान करता है।

लाभ कैसे उठाएँ

कार्ड प्रस्तुति: अस्पताल में भर्ती होने पर, अस्पताल के अधिकारियों को अपना आयुष्मान कार्ड प्रस्तुत करें ताकि यह पुष्टि हो सके कि सुविधा योजना का हिस्सा है या नहीं।

Google

सत्यापन: सुनिश्चित करें कि अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के साथ पंजीकृत है ताकि मुफ़्त उपचार लाभ के लिए पात्र हो सके।

Related News